फैक्ट चेक: पाकिस्तान में बिजली के खंभे के साथ छेड़छाड़ का पुराना वीडियो वायरल, जानें पूरी सच्चाई

  • साल 2023 का वीडियो वायरल
  • सांप्रदायिक दावों के साथ किया जा रहा शेयर
  • कीफ्रेम सर्च करने पर सच्चाई आई सामने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-04 12:58 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक शख्स की वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। क्लिप में देखा जा सकता है कि कुर्ता पैजामा पहने एक युवक खंभे के साथ छेड़छाड़ कर रहा है। वीडियो को देख कर ऐसा लगता है मानों वो खंभा गिराने की कोशिश कर रहा हो। इस वीडियो को लोग तेजी से शेयर कर सांप्रदायिक दावेकर रहे हैं। लोगों का मानना है कि ये घटना भारत की है। आपको बता दें कि, रिवर्स सर्च करने के बाद इस क्लिप की सच्चाई सामने आई।

क्या हो रहा है वायरल?

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ‘एक भारतीय हिन्दू’ नामक अकाउंट पर 2 सितंबर को शेयर किया गया। पोस्ट डालकर यूजर ने लिखा- ये बिजली के खंभे को जैसे काट रहा है, वैसे ही देश की जड़ें भी ये खोद रहा है। ये पोल के नट को काट रहा है, पोल गिरेगी और उसमें कई लोग मारे जायेंगे, फिर खबर ये आएगी की पोल गिरने की वजह से कुछ लोग दुर्घटना में मारे गए। सचेत रहिए, अपने आसपास की गतिविधियों पर अपनी नजर रखिए।

फेसबुक यूजर ‘Ichchha Mox’ ने वीडियो शेयर कर लिखा- ये बिजली के खंभे को जैसे काट रहा है वैसे ही देश की जड़ें भी ये जेहादी खोद रहे हैं? ये पोल के नट को काट रहा है पोल गिरेगी और उसमें कई लोग मारे जायेंगे? फिर खबर ये आएगी की पोल गिरने की वजह से कुछ लोग दुर्घटना में मारे गए? सरकारी मशीनरी पर चोर का आरोप लगाएंगे।काली करतूते इन जिहादियों की।

यह भी पढ़े -क्या रेप मामले में मुसलमानों को लेकर अखिलेश यादव ने की टिप्पणी, जानिए क्या है सच्चाई

क्या है वीडियो की सच्चाई? 

वायरल वीडियो के कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर Awan Jhanzeb नामक एक अकाउंट मिला। इस चैनल पर 1 मिनट 37 सेकेंड की एक वीडियो 28 जून 2023 को डाली गई थी जो कि बिलकुल वायरल क्लिप जैसी ही थी। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है- ऐसे चोरों के बच्चे भी होते हैं। दिन के समय स्ट्रीट लाइट के तार काटे जा रहे हैं। मंजूर कॉलोनी अवामी चौक पहाड़ी शहर मारवत पार्क को कोई पूछने वाला नहीं है। इससे ये बात तो साफ होती है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि साल 2023 की है। 

Full View 

इतना ही नहीं बल्कि, 4 जुलाई 2023 को फेसबुक पेज Nation Of Pakistan News पर भी इस वीडियो को शेयर कर ये जानकारी दी गई थी कि ये घटना मंजूर कॉलोनी, अवामी चौक, मारवत पार्क की है। पोस्ट में ​हैशटैग कराची का भी यूज किया गया है।

हमनें गूगल मैप पर मारवत पार्क को सर्च किया तो ये पा​किस्तान के कराची में मिला। इससे ये साफ होता है कि ये वीडियो पाकिस्तान की है ना कि भारत की।

Tags:    

Similar News